Thursday, 10 August 2017

दुसरो के टुकडो पे पलने वाले देशो में पाकिस्तान अव्वल,मिलती है इतने अरब की भीख

uze


आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी हालत सबसे ज्यादा खराब है अर्थव्यवस्था का कोई ठिकाना नहीं है और गरीबी चरम पर है यह 5 देश ऐसे हैं जो दुनिया के सबसे गरीब देशों में आते हैं ।
पाकिस्तान-सबसे भिकारी देशो में नम्बर एक पे है ये देश करीबन 30 करोड़ रूपये की मदद लेता है अमेरिका से और अमेरिका इसका खूब दमन करता है 
नाइजर - दुनिया के सबसे अविकसित देशों में से एक नाइजर देश सबसे गरीब देश कहलाता है इस देश में शिक्षा के विकास के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं लेकिन यहां गरीबी इस कदर हावी है कि लोग खाने के लिए तरस जाते हैं इस देश का सकल देशी उत्पाद केवल 1113 डॉलर है या देश सूखे और अकाल का कई बार सामना कर चुका है।
लाइबेरिया - 20 वर्ष के गृह युद्ध का प्रभाव इस देश में आज भी देखा जा सकता है। गृह युद्ध के दौरान देश की संपत्ति को भारी मात्रा में नुकसान हुआ था। इसी वजह से देश की अर्थव्यवस्था आज भी पटरी पर नहीं आ पा रही है। देश में गरीबी निरक्षरता भ्रष्टाचार इससे ज्यादा है। इस देश का सकल देशी उत्पाद केवल 882 डॉलर है।
बुरुंडी - राजनीतिक विवाद के चलते यह सबसे देश गरीब देशों की सूची में आ गया है। इस देश का सकल घरेलू उत्पाद सिर्फ 818 डॉलर है। अप्रभावी और अस्थिर राजनीति के चलते देश ना तो आर्थिक विकास कर रहा है ना ही शैक्षिक। यंहा के बच्चों को कुपोषण से जूझना पड़ता है।
डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ़ कांगो - क्षेत्रफल के मामले में यह अफ्रीका का दूसरा सबसे बड़ा देश है। इस देश की खासियत यह है कि यंहा कृषि योग्य पर्याप्त भूमि उपलब्ध है। इसके साथ ही जलवायु भी बहुत अच्छा है फिर भी यह देश गरीब देश की सूची ऊपर आता है। यंहा निरक्षरता अपने चरम पर है। इसका सकल घरेलू उत्पाद 784 डॉलर है।
सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक - दुनिया का सबसे गरीब देश सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक का सकल घरेलू उत्पाद 656 डॉलर है। यहां की कुल जनसंख्या का 13.5 प्रतिशत लोग एड्स की महामारी का सामना कर रहे हैं। इस देश की कृषि योग्य भूमि का महज 4 प्रतिशत ही इस्तेमाल हो पा रहा है, इसकी वजह खराब अवसंरचना और प्रशासन है।